Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

कोविड वैक्सीनेशन : भारत के टीकाकरण अभियान में जल्द जुड़ सकती है जायडस कैडिला की वैक्सीन

0 145

विशेषज्ञ करेंगे सिफारिश….12 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए होगी यह वैक्सीन

नई दिल्ली (एजेंसी)। जायडस कैडीला द्वारा विकसित कोविड -19 वैक्सीन ZyCoV-D को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किए जाने की संभावना है। एक सरकारी विशेषज्ञ समूह की ओर से अगले सप्ताह इसे शामिल करने की सिफारिश करने की उम्मीद है। बता दें कि जायडस कैडिला वैक्सीन भारत के टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए करेगी।

अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “विचार-विमर्श समाप्त होने वाला है और अगले सप्ताह तक सरकार को इस मामले पर सिफारिशें मिलेंगी।” साथ ही उन्होंने कहा “ऐसा लगता है कि विशेषज्ञ समूह कोविड -19 टीकाकरण के लिए पात्र लाभार्थियों की सूची में बच्चों को शामिल करने के पक्ष में है।”

केंद्र चरणबद्ध तरीके से तीन-खुराक के टीके को पेश कर सकता है, जिसमें स्पेसिफिक कॉमरेडिडिटी वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि उनमें गंभीर संक्रमण का अतिरिक्त जोखिम होता है।

बीएलके अस्पताल, नई दिल्ली में बाल रोग विभाग के निदेशक और प्रमुख डॉ. जेएस भसीन ने कहा “आखिरकार, हमें सभी बच्चों का टीकाकरण करना होगा। न कि केवल वे जोखिम में हैं बल्कि बच्चे संक्रमण को घर ला सकते हैं और दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं, विशेष रूप से बुजुर्ग और परिवार में बीमारों को।

Leave A Reply

Your email address will not be published.