Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में व्याख्यान का हुआ आयोजन

0 153

भिलाई। भिलाई महिला महाविद्यालय में “इंटरनेशनल विमेंस डे 2024″ के उपलक्ष्य में नेशनल ट्रेनर (आई.ए.पी.) डॉ ओमेश खुराना का “लेट अस प्रीवेन्ट सर्वाइकल कैंसर” विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया । डॉ खुराना ने छात्राओं एवं शिक्षिकाओं को महिला दिवस की शुभकामनाए दीं एवं अपने व्याख्यान में कैंसर किन कारणों से होता है और इसके रोकथाम के लिए हमें क्या करना चाहिए इस विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डॉ खुराना ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीका भी उपलब्ध हो गया है। देश के विकास में नारी शक्ति हमेशा अग्रणी रही हैं चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हों, इसलिए महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वे ही परिवार की धुरी होती हैं।

इससे पूर्व भिलाई महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. संध्या मदन मोहन ने सर्वप्रथम अतिथि का परिचय दिया और उसके पश्चात उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि आज नारी शक्ति ने पूरे देश में अपना परचम लहराया है और देश के विकास में नारी का संपूर्ण योगदान रहा है चाहे वह ज्ञान-विज्ञान का हो या स्वास्थ्य क्षेत्र का, महिलायें कहीं भी पीछे नहीं रहीं। महिला दिवस की उन्होंने सभी को शुभकामनाएँ प्रेषित कीं और सभी से यह अपेक्षा की, कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए समाज के विकास में अपना योगदान देंगे।

कार्यक्रम का आयोजन डॉ. मोहना सुशांत पंडित, विभागाध्यक्ष (शिक्षा संकाय) के समन्वयन में किया गया जिन्होंने अपने उद्बोधन में महिलाओ को सर्वाइकल कैंसर से लड़ने के लिए प्रेरित किया और कहा कि सुरक्षा अपने हाथों में होती है इसलिए स्व-प्रेरणा के आधार पर स्वयं को सुरक्षित रखें।

कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन क्रमशः महाविद्यालय के शिक्षा संकाय की सहा. प्राध्यापिकाओं डॉ. हेमलता सिदार तथा नाजनीन बेग द्वारा किया गया ।

इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष एवं सहा. प्राध्यापकों सहित बड़ी संख्या में कॉलेज छात्राएँ उपस्थित थीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.