Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भारत Vs दक्षिण अफ्रीका ODI : तीन वन-डे मैचों की सीरीज कल से

0 268

केएल राहुल ने बताया रोहित की जगह कौन करेगा ओपनिंग, अश्विन कर सकते हैं वापसी

नई दिल्ली (ए)। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। केएल राहुल ने कहा है कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। राहुल इस समय चोटिल रोहित शर्मा की जगह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान हैं। तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 19 जनवरी तथा दूसरा 21 जनवरी को पार्ल में ही खेला जाएगा वहीं तीसरा वनडे केपटाउन में होगा। इस सीरीज के तीनों ही एक-दिवसीय मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे से प्रारंभ होंगे।

केएल राहुल ने आर अश्विन की पांच साल बाद वनडे में वापसी के संकेत दिए हैं। राहुल ने रोहित और शिखर धवन के साथ मध्य क्रम में कई अलग-अलग स्थानों पर भारत के लिए बल्लेबाजी की है। केएल राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, “पिछले 14-15 महीनों में मैंने 4, 5, विभिन्न स्थानों पर बल्लेबाजी की है, जहां टीम को मेरी जरूरत थी। रोहित के यहां नहीं होने के कारण, मैं शीर्ष पर बल्लेबाजी करूंगा। मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं, जिसके पास बहुत सारी योजनाएं और लक्ष्य हैं। मैं एक समय में एक गेम लेना पसंद करता हूं। मैंने अपना क्रिकेट इसी तरह खेला है और इसी तरह मैं टीम का नेतृत्व करने के लिए देखूंगा।” उन्होंने कहा, “मैंने एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे महान कप्तानों के नेतृत्व में खेला है और उम्मीद है कि टीम की कप्तानी करते समय मैं उनके द्वारा सीखी हुई चीजों का उपयोग करूंगा। मैं रास्ते में गलतियां करूंगा लेकिन मैं सीखूंगा और बेहतर हो जाऊंगा।”

पिछले दो वर्षों में हार्दिक के चोटिल होने के कारण छठे गेंदबाजी का विकल्प भारतीय टीम के लिए सरदर्द बना हुआ है और अब टीम प्रबंधन वेंकटेश को आजमाने को लेकर उत्साहित है। राहुल ने कहा, ”वेंकटेश अय्यर जब से आईपीएल में केकेआर के लिए खेले हैं, तब से उन्होंने उत्साहजनक प्रदर्शन किया है। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए हमारे साथ जुड़े और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया।” उन्होंने कहा, ”तेज गेंदबाजी आलराउंडर हमेशा टीम के लिए अहम होता है और हम शुरू से तेज गेंदबाजी आलराउंडर चाहते थे क्योंकि उससे टीम में संतुलन पैदा होता। यह वेंकटेश के लिए शानदार मौका है और वह नेट्स पर अच्छा खेल दिखा रहा था।”

राहुल पहले दो मैचों के लिए दोनों स्पिनरों अश्विन और चहल को टीम में रखने के पक्षधर हैं। उन्होंने कहा, ”हमारे पास शानदार स्पिनर हैं और अश्विन ने वनडे टीम में वापसी की है। हम सभी उनकी क्षमताओं से अच्छी तरह अवगत हैं। चहल पिछले कई वर्षों से अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभा रहा है। पिच से स्पिनरों को मदद मिलने की संभावना है और ऐसे में ये दोनों हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगे।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.