Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

खत्म हो सकती है दुनिया में कोरोना इमरजेंसी… इस बड़ी तैयारी में हैं डब्लूएचओ विशेषज्ञ

0 215

नई दिल्ली (एजेंसी)। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के प्रकोप के दो साल बाद वैश्विक COVID-19 संकट को समाप्त करने के मानदंडों पर विचार करना शुरू कर दिया है। जिनेवा स्थित एजेंसी ने 30 जनवरी, 2020 को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की थी।

वैसे वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी वर्तमान में कोरोना इमरजेंसी को खत्म करने की घोषणा पर विचार नहीं कर रही है, लेकिन यह पता लगा रही है कि कौन सी स्थितियां संकेत देंगी कि सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल समाप्त हो गया है। कई देशों ने कोविड​​​​-19 मामलों में गिरावट दर्ज की है, लेकिन हांगकांग में मृत्यु दर में वृद्धि देखी जा रही है और इस सप्ताह चीन ने दो साल में पहली बार 1,000 से अधिक नए दैनिक मामले दर्ज किए हैं।

“कोविड-19 पर अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम आपातकालीन समिति अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को समाप्त घोषित करने के लिए आवश्यक मानदंडों को देख रही है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक डब्लूएचओ ने एक ईमेल में कहा, “कोविड​​​​-19 पर अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम आपातकालीन समिति अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को समाप्त करने के लिए आवश्यक मानदंडों को देख रही है।” हालांकि इसने “अभी तक, कोई फैसला नहीं लिया है। “पिछले महीने, डब्ल्यूएचओ में आपात स्थिति के प्रमुख ने कहा था कि यदि टीकाकरण और दवाओं में भारी असमानताओं को जल्दी से संबोधित किया जाता है, तो कोरोना वायरस महामारी – मौतें, अस्पताल में भर्ती और लॉकडाउन – इस साल खत्म हो सकती हैं।

विश्व आर्थिक मंच द्वारा आयोजित वैक्सीन इक्विटी पर एक पैनल चर्चा के दौरान बोलते हुए, माइकल रयान ने कहा, “हम वायरस को कभी खत्म नहीं कर सकते” क्योंकि इस तरह के महामारी वायरस “अंततः पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बन जाते हैं।”

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, “हमारे पास इस साल सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को समाप्त करने का एक मौका है, अगर हम उन चीजों को करते हैं जिनके बारे में हम बात कर रहे हैं।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.