Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

25 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर की वैट कटौती… जानिए अब भी कहां नहीं मिली राहत

0 163

नई दिल्ली (ए)। दिवाली से ठीक एक दिन पहले यानी 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 5 और 10 रुपए वैट अर्थात मूल्यवर्धित कर में कटौती की थी। इसके बाद देश के 25 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में कटौती की है। 

किन राज्यों ने नहीं की कटौती: 

अब तक जिन राज्यों/संघ शासित प्रदेशों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में कोई कटौती नहीं की है उनमें महाराष्ट्र, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, केरल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान है। लक्ष्यद्वीप में केंद्र शासित प्रदेश की सरकार वर्तमान में जो पेट्रोल और डीजल खरीदती है उसपर केरल को वैट चुकाया जाता है जबकि संघ शासित प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर कर शून्य है।

पंजाब में सबसे ज्यादा कटौती:

वैट में कटौती के बाद, पंजाब में पेट्रोल की कीमत में सबसे अधिक 16.02 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 13.43 रुपये और कर्नाटक में 13.35 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। अंडमान और निकोबार में पेट्रोल सबसे सस्ता 82.96 रुपये प्रति लीटर है, जबकि अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में पेट्रोल 92.02 रुपये प्रति लीटर है। राजस्थान के जयपुर में पेट्रोल की कीमत 117.45 रुपये प्रति लीटर है, जबकि महाराष्ट्र स्थित मुंबई में पेट्रोल 115.85 रुपये प्रति लीटर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.