Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

जवाहर लाल नेहरू हॉस्पीटल एण्ड रिसर्च सेंटर तथा पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग के संयुक्त तत्वावधान में गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का आयोजन

0 210

कार्यक्रम के दौरान छात्राओं के मध्य ओआरएस के पैकेट्स का वितरण किया गया और जन-जन में इसके प्रति जागरूकता फैलाने हेतु ज्ञान प्रदान किया गया

भिलाई। रुआबांधा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में जवाहर लाल नेहरू हॉस्पीटल एण्ड रिसर्च सेंटर, सेक्टर 9 की शिशु रोग विशेषज्ञ विभाग की वरिष्ठ सलाहाकार डॉ माला चौधरी एवं पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, हॉस्पीटल सेक्टर की प्रिन्सिपल डॉ अभिलेखा बिस्वाल ने कॉलेज की शिक्षिकाओं तथा नर्सिंग छात्राओं के साथ मिलकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा घोषित गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा के अंतर्गत एक-दिवसीय “ओआरएस-डे” का आयोजन किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में डॉ माला चौधरी व डॉ अभिलेखा बिस्वाल ने आयोजित कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला वहीं 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों में डायरिया से होने वाली मृत्यु दर में कमी हेतु उठाए जाने वाले कदमों और सभी की इसके प्रति ध्यान देने योग्य जिम्मेदारियों और भूमिकाओं के संबंध में विस्तृत रूप से समझाया। उन्होंने इसके अलावा विभिन्न विषयों जैसे हाथ धोने के तरीकों के प्रदर्शन, माता को डायरिया से संक्रमित बच्चों को भी स्तनपान कराने की अनिवार्यता, व्यक्तिगत स्वच्छता, पेयजल के स्त्रोतों की स्वच्छता एवं घर पर ही जीवन रक्षक घोल बनाने की विधि का प्रदर्शन किया गया। ओआरएस के साथ जिंक की खुराक भी बहुत महत्वपूर्ण है, इसके संबंध में भी विशेष जानकारी प्रदान करते हुए वहाँ उपस्थित शाला की सभी छात्राओं को ओआरएस के पैकेट्स का वितरण किया गया और जन-जन में इसके प्रति जागरूकता फैलाने हेतु ज्ञान प्रदान किया। पीजी कॉलेज की छः नर्सिंग की छात्राओं ने बड़े ही मनोरंजक नाटिका के माध्यम से दस्त से संबंधित विभिन्न टिप्पणियों जैसे कारण, लक्षण (जिसमें निम्न, मध्यम व उच्च रूप से ग्रसित दस्त लक्षणानुसार उनका उपचार) एवं बचाव के बारे में बताया।

कार्यक्रम के सफल आयोजन में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला रुआबांधा की प्राचार्या श्रीमती दीप्ति गुप्ता एवं उनकी सहयोगी शिक्षक-शिक्षिकाओं समेत 11वीं तथा 12वीं कक्षा की छात्राओं ने अपनी अपनी बहुमूल्य सहभागिता तथा उल्लेखनीय योगदान दिया। कार्यक्रम का संचालन पीजी कॉलेज की शिक्षिका चंद्रकला लिल्हारे द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन शासकीय शाला की उपप्राचार्या द्वारा किया गया जिसमें उन्होंने डॉ माला चौधरी तथा डॉ अभिलेखा बिस्वाल का विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया कि उन्होंने 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को दस्त के निवारण के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की और साथ ही जन जागरूकता हेतु भी प्रेरित किया।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के सर्वोत्कृष्ट नर्सिंग महाविद्यालयों की सूची में पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, भिलाई ने सदैव अपने नर्सिंग के उच्च शिक्षा स्तर के साथ-साथ अन्य शासकीय कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी देकर छात्राओं को नर्सिंग प्रशिक्षण का एक उत्कृष्ट स्तर प्रदान कर रहा है और साथ ही सदैव से जवाहर लाल नेहरू हॉस्पीटल एंड रिसर्च सेंटर, सेक्टर 9, भिलाई के साथ मिलकर विभिन्न प्रकार के शासकीय कार्यक्रमों, स्वास्थ्य सेवाओं में हिस्सा लेकर सामाजिक स्वास्थ्य सेवाओं में अपना बहुमूल्य योगदान दे रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.