Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय में थ्राइव-365 के अंतर्गत ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन

0 132

ब्रेस्ट कैंसर के कारण, जांच, लक्षण एवं उपचार से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर दी गयी जानकारी

भिलाई। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा संचालित भिलाई महिला महाविद्यालय में थ्राइव-365 के अंतर्गत ब्रैस्ट कैंसर अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन महाविद्यालय के बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, होम साइंस विभाग एवं आईक्यूएसी के समन्वयन में आयोजित किया गयाl कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ प्रतिभा इस्सर, जॉइंट डायरेक्टर जवाहर लाल नेहरू हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर, भिलाई उपस्थित थीं।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ प्रतिभा इस्सर ने अपने व्याख्यान में ब्रेस्ट कैंसर के कारण, जांच, लक्षण एवं उपचार से जुड़े सभी आयामों को सचित्र उदाहरण सहित, पावर पॉइंट प्रेज़न्टेशन के माध्यम से दर्शाया एवं अपने अनुभव से छात्राओं के जिज्ञासापूर्ण प्रश्नों का जवाब दिया। उन्होंने बताया कि यदि परिवार में किसी सदस्य को कैंसर है तो अगली पीढ़ी प्रारम्भ से ही सतर्क रहे और समय-समय पर कैंसर की जाँच करवाये। कार्यक्रम के अंत में डॉ गायत्री बायोकेमिस्ट्री विभागाध्यक्ष, जवाहर लाल नेहरू हॉस्पिटल, भिलाई के निर्देशन में बीएससी नर्सिंग के स्टूडेंट्स द्वारा प्रस्तुत नाटक में ब्रेस्ट कैंसर लक्षण एवं स्वतः परीक्षण के बारे में समझाया।

इससे पूर्व कार्यक्रम का आरंभ सरस्वती पूजन से हुआ। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. संध्या मदन मोहन के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने स्वागत भाषण देते हुए डॉ प्रतिभा इस्सर तथा डॉ गायत्री हेड बायो-केमिस्ट्री जवाहर लाल नेहरू हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर का स्वागत किया। डॉ संध्या मदन मोहन ने महाविद्यालय में इस प्रकार के जागरूक करने वाले-कार्यक्रमों में प्राध्यापिकाओं एवं छात्राओं की बढ़-चढ़ के हिस्सेदारी की सराहना की एवं ब्रेस्ट कैंसर से होने वाली समस्या एवं उसके निराकरण में दृढ़ मानसिक संतुलन बनाये रखने एवं परिवारजनों के इमोशनल सपोर्ट के महत्व के बारे में समझाया। बायोटेक्नोलॉजी-माइक्रोबायोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ भावना पांडेय ने ब्रेस्ट कैंसर विषय पर आयोजित व्याख्यान के उद्देश्य के संबंध में बताया तथा अतिथियों का परिचय दिया। गृहविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सुनीता जी राव ने भी होम साइंस विषय के स्टूडेंट्स के लिए इस विषय की जानकारी की आवश्यकता पर अपनी बात रखी।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष एवं सहा. प्राध्यपिकाएँ भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन माइक्रोबायोलॉजी विभाग की सहा. प्राध्यापिका साधना गुप्ता एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ सरिता जोशी, सहा. प्राध्यापिका गृहविभाग द्वारा किया गया । इस अवसर पर आयोजन विभागों की सहा. प्राध्यापिकाओं ज्योतिबाला चौबे, डॉ रूपम अजित यादव, डॉ राजश्री चंद्राकर, सबीहा नाज़, दिव्या पैकरा उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम के आयोजन में भाविका शर्मा का योगदान रहा l

Leave A Reply

Your email address will not be published.