Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

राष्ट्रीय शिविर के लिए भिलाई महिला महाविद्यालय की छात्रा का हुआ चयन

0 298

एमएससी द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा वीणा साहू ने राष्ट्रीय शिविर में किया छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व

भिलाई। मध्यप्रदेश के चंबल मे बागी समर्पण के 50 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय एकता एवं सद्भावना शिविर का आयोजन राष्ट्रीय युवा योजना द्वारा किया गया राष्ट्रीय युवा योजना छत्तीसगढ़ प्रभारी विनय गुप्ता क्षेत्रीय सलाहकार एंव संयोजक बीके पटेल के दिशा निर्देश पर छत्तीसगढ़ से पंद्रह युवक युवतियों का एक समूह छत्तीसगढ़ से दस अप्रैल को रवाना हुआ था जिन्होंने सोलह अप्रैल तक चलने वाले इस शिविर में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया जहां भिलाई महिला महाविद्यालय की एमएससी द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा वीणा साहू चयनित हुई वीणा ने बताया कि गांधी आश्रम जौरा जिला मुरैना मप्र में शिविर का आयोजन हुआ जहां 25 राज्यों से शिविरार्थी पहुंचे हुए थे।

चंबल घाटी में गांधी विचारक एस एन सुब्बाराव राव भाई जी एंव जयप्रकाश नारायण विनोबा भावे के सात साल के प्रयासों से चंबल के डकैतों का आत्मसमर्पण के लिए तैयार किया था तब 450 डकैतों ने जौरा के गांधी सेवा आश्रम में 1972 में महात्मा गांधी जी के प्रतिमा के सामने अपने हथियार डाल कर सामूहिक बागी समर्पण किया था 104 डकैतों ने राजस्थान के तालाबशाही और 100 डकैतों ने उत्तर प्रदेश के बटेश्वर में समर्पण किया था जिसे 50 वर्ष पुर्ण हो रहा है जिसके उपलक्ष्य में 14 से 16 अप्रैल विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय युवा योजना का शांति एंव न्याय के लिए युवा शिविर जो कि 12 अप्रैल से ही प्रारंभ हो चुका था जहां देश भर से आये हुए युवाओं को गांधीवादी विचारधारा के बारे मे खेल कूद व्यायाम लेंग्वेज क्लास सांस्कृतिक कार्यक्रम सर्वधर्म प्रार्थना रैली एंव टैंलेंट क्लास के साथ ही फ्लैग होस्टिंग आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। छत्तीसगढ़ टीम लीडर अमित ने बताया कि राष्ट्रीय युवा योजना का शिविर विभिन्न स्थानों में आयोजित किया जाता रहा है परन्तु यह शिविर बहुत ही महत्वपूर्ण था और हम सभी ने मिल कर छत्तीसगढ़ में शांति और अहिंसा के साथ एकता का परिचय देते हुए शिविर को सफल बनाया जिसमें छत्तीसगढ़ के वीणा साहू अमित खुंटे रवि गवेल अशोक बंजारे प्रदीप हंसराज शैलेन्द्र बंजारे दीपक कश्यप दामिनी खरे पुष्पलता प्रिया पाण्डेय राखी जलतारे प्रतीभा दिवाकर लोपामुद्रा यादव आरती सुर्यवंशी मंजुलता गढ़ेवाल सहित देश भर से आये हुए हजारों की संख्या में शिविरार्थी उपस्थित रहे।

भिलाई महिला महाविद्यालय की ओर से छात्रा के चयनित होने पर प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन ने बधाई देते हुए कहा कि यह बड़े गौरव की बात है कि हमारे महाविद्यालय की छात्रा राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व कर कालेज के साथ साथ पूरे छत्तीसगढ़ का नाम रौशन कर रही है। गृहविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ सुनीता राव डॉ सरिता जोशी ने भी छात्रा की उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.