Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय में तीस-दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण कार्यशाला प्रारंभ

0 387

महाविद्यालय के बायोटेक्नोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा वैल्यू ऐडेड कोर्स के अंतर्गत दिया जा रहा छात्राओं को यह प्रशिक्षण

भिलाई। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा हॉस्पीटल सेक्टर में संचालित भिलाई महिला महाविद्यालय के बायोटेक्नोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग तथा माइक्रोबायोलॉजिस्ट सोसाइटी इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में जन सेवक समिति द्वारा मशरूम उत्पादन, स्पान बनाना एवं मशरुम के पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट पर 30 दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया । इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ प्रज्ञा कुलकर्णी विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी शासकीय वीवायटी पीजी कॉलेज दुर्ग थीं तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता भिलाई महिला महाविद्यालय की प्रिन्सिपल डॉ संध्या मदन मोहन ने की।

उद्घाटन अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ प्रज्ञा कुलकर्णी ने “मशरूम ए मिरेकल फूड” विषय पर अपना व्याख्यान दिया और मशरूम से होने वाले विभिन्न फायदों के विषय में छात्राओं को अवगत करवाया ।

इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में विभागाध्यक्ष डॉ भावना पांडे ने इस कोर्स की उपयोगिता एवं कोर्स में होने वाली विभिन्न गतिविधियों का विवरण दिया । प्राचार्या र्डॉ संध्या मदन मोहन ने अपने सम्बोधन में बताया की मशरूम की न्यूट्रीटिव वैल्यू अधिक होने तथा साथ ही प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से यह कुपोषण को दूर करने में अत्यंत ही सहायक होता है। यदि मशरूम उत्पादन सीखकर इसे स्वरोजगार के रूप में अपनाया जाये तो इससे होने वाली आय किसी भी परिवार के पोषण हेतु आर्थिक रूप से भी अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने छात्राओं को बढ़-चढ़कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया । भिलाई महिला महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर आरके शर्मा ने विभाग द्वारा रोजगारोन्मुख कार्यक्रम प्रारंभ करने पर बधाई देते हुए छात्राओं को प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथि का परिचय सहा. प्राध्यापिका डॉ रंजना साहू द्वारा दिया गया। इस मौके पर जन शक्ति समिति के अध्यक्ष दिनेश सिंह भी उपस्थित थे ।

गौरतलब है कि यह प्रशिक्षण दिनेश सिंह द्वारा दिया जाएगा इस कार्यक्रम में लगभग 125 छात्राएं भाग ले रही हैं इन 30 दिनों में यह छात्राएं स्वयं के रोजगार करने के लिए अग्रसर हो रही हैं । कार्यक्रम का संचालन सहा. प्राध्यापिका साधना गुप्ता द्वारा किया गया । इसी अवसर पर पायनियर एसोसिएशन का शुभारंभ भी किया गया तथा साथ ही विभिन्न पदों पर छात्राओं को मनोनीत किया गया। इसमें नंदिता पांडे-अध्यक्ष, रोशनी-उपाध्यक्ष, ज्योति पारवानी-सचिव एवं प्रीतपाल कौर-सह सचिव के द्वारा शपथ ग्रहण किया गया। कार्यक्रम के अंत में श्रीमती दिव्या पाइक्रा द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभागी छात्राओं सहित महाविद्यालय के अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष और सहा. प्राध्यपिकाएँ उपस्थित थीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.