Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

आज शिक्षक पर्व 2021 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

0 87

कई योजनाओं की कर सकते हैं घोषणा

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार 7 सितंबर को सुबह 10.30 बजे शिक्षक पर्व सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव को लेकर पहल की जायेगी। पीएम मोदी डिजिटली ही इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी ने आज ट्वीट कर कहा कि वह कल सात सितंबर सुबह 10.30 बजे शिक्षक पर्व सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस वर्ष का विषय “गुणवत्ता और सतत विद्यालय: भारत में विद्यालयों से ज्ञान प्राप्ति” है। शिक्षा क्षेत्र को बदलने के उद्देश्य से प्रमुख पहल की भी शुरूआत होगी। 

इस सम्मेलन को ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। यह सम्मलेन न केवल सभी स्तरों पर शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने, बल्कि देशभर के स्कूलों में गुणवत्ता, समावेशी प्रथाओं और स्थायित्व में सुधार के लिए नए तौर-तरीकों को प्रोत्साहित करेगा।  MoE शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान को मान्यता देने और नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 को एक कदम आगे ले जाने के लिए 5-17 सितंबर से शिक्षक पर्व, 2021 मना रहा है।

पीएमओ ने कहा कि ‘शिक्षक पर्व’ का यह उत्सव न केवल सभी स्तरों पर शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करेगा, बल्कि देश भर के स्कूलों में क्वालिटी, इंक्लूसिव प्रैक्टिसिस और सस्टेनेबिलिटी में सुधार के लिए इनोवेटिव प्रैक्टिसिस को मोटिवेट भी करेगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अन्य शिक्षा राज्य मंत्री भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम में भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश (श्रवण बाधितों के लिए ऑडियो और टेक्स्ट एम्बेडेड सांकेतिक भाषा), टॉकिंग बुक्स (नेत्रहीनों के लिए ऑडियो किताबें), स्कूल गुणवत्ता और सीबीएसई के असेसमेंट फ्रेमवर्क का शुभारंभ करने वाले हैं। 

इसके अलावा पीएम मोदी विद्यांजलि पोर्टल के लिए NISHTHA टीचर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम (स्कूल डेवलपमेंट के लिए एजुकेशन वालंटियर/ डोनर्स/ सीएसआर कंट्रीब्यूटर्स की फैसिलिटीज) की भी  शुरुआत करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.