Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महविद्यालय में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर हुआ आयोजन

0 247

“जनसंख्या नियंत्रण – हमारे कर्तव्य व जिम्मेदारी” विषय पर बीएसपी से. 9 हॉस्पीटल की गायनेकोलॉजिस्ट डॉ हिमानी गुप्ता का हुआ अतिथि व्याख्यान

भिलाई। भिलाई महिला महाविद्यालय के सभागार में विश्व जनसंख्या दिवस के परिपेक्ष्य में चल रहे विश्व जनसंख्या माह के अंतर्गत “जनसंख्या नियंत्रण – हमारे कर्तव्य व जिम्मेदारी” विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में भिलाई इस्पात संयंत्र के जवाहर लाल नेहरू हॉस्पीटल एण्ड रिसर्च सेंटर सेक्टर-9 के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की विशेषज्ञ डॉ हिमानी गुप्ता एवं डॉ पूजा अग्रवाल विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित थीं।

प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ हिमानी गुप्ता ने अपने प्रभावशाली व्याख्यान में जनसंख्या नियंत्रण के संबंध में सारगर्भित जानकारी प्रदान की। उन्होंने वर्तमान युग की किशोर युवतियों को जनसंख्या व सेक्स से संबंधित सावधानियों को बताया। डॉ हिमानी गुप्ता ने बहुत सरल तरीके से पावर पॉइंट प्रेजेन्टेशन के द्वारा विषय से जुड़े हुए प्रत्येक बिन्दु पर बहुउपयोगी जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न प्रकार के चिकित्सकीय साधन जिनका उपयोग महिला एवं पुरुषों द्वारा जनसंख्या नियंत्रण के लिए किया जा सकता है इसकी जानकारी दी। उन्होंने चिकित्सकीय भाषा में पूर्ण प्रविधि को पीपीटी प्रेजेन्टेशन के माध्यम से समझाया। उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण हेतु की जानेवाली शल्य चिकित्सा में जवाहर लाल नेहरू हॉस्पीटल एण्ड रिसर्च सेंटर, सेक्टर 9 में प्रदान की जानेवाली प्रोत्साहन राशि एवं अन्य सुविधाओं की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की।

इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ भिलाई महिला महाविद्यालय की प्रिन्सिपल डॉ संध्या मदन मोहन ने अतिथियों को पौधा भेंटकर किया। डॉ संध्या मदन मोहन ने आयोजन के उद्देश्य एवं विश्व की जनसंख्या की वर्तमान स्थिति की जानकारी देते हुए प्रत्येक नागरिक द्वारा जनसंख्या नियंत्रण में किस तरह सुरक्षित तरीकों से अपनी जिम्मेदारी निभायी जा सकती इस पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने वर्ष 2030 तक भारत की आबादी 160 करोड़ हो जाने के पूर्वानुमान पर चिंता व्यक्त करते हुए इस दिशा में जनजागृति में छात्राओं एवं प्राध्यापकों की भूमिका पर रोशनी डाली और इस दिशा में जवाहर लाल नेहरू हॉस्पीटल एण्ड रिसर्च सेंटर, सेक्टर 9 के प्रयासों व स्त्री रोग विभाग के चिकित्सकों के प्रयासों की प्रशंसा की वहीं कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए डॉ संध्या मदन मोहन ने कहा कि आज से 60 वर्ष पूर्व जहां हर परिवार में 6 से 7 बच्चे हुआ करते थे वहीं 30 वर्ष पूर्व “हम दो हमारे दो” का नारा दिया गया। आज की परिस्थिति में “हम दो हमारा एक” का नारा दिया जा रहा है ताकि गुणनक्रम में बढ़ती हमारी आबादी को नियंत्रित किया जा सके।

कार्यक्रम का संचालन आईक्यूएसी इंचार्ज डॉ सुनीता जी राव ने किया। आयोजन को सफल बनाने में महाविद्यालय के कॉमर्स तथा शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्षों डॉ भारती वर्मा एवं डॉ मोहना सुशांत पंडित का प्रमुख योगदान व महाविद्यालय के अन्य विभागों से सहायक प्राध्यापकों श्रीमती ज्योतिबाला चौबे, डॉ रूपम अजीत यादव, डॉ राजश्री चंद्राकर, डॉ सरिता जोशी, डॉ एम माधुरी देवी, डॉ राजश्री शर्मा, डॉ निधि मोनिका शर्मा की कार्यक्रम में उपस्थिति रही। कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षा, वाणिज्य एवं गृह विज्ञान विभाग की छात्राओं ने उत्साहपूर्वक अपनी भागीदारी दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.