Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग को बेस्ट नर्सिंग कॉलेज अवार्ड

0 466

शैक्षणिक संस्थाओं में ही देश का भविष्य निहित, जितना बेहतर काम यहां होगा देश का भविष्य उतना ही उज्ज्वल होगा : राज्यपाल

दुर्ग में हुए एक समारोह में छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसूईया उइके ने पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग को बेस्ट नर्सिंग कॉलेज अवॉर्ड से सम्मानित किया। कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय तथा निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षाविद् तथा महाविद्यालयों के प्रमुख उपस्थित थे।

पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, भिलाई को उसकी अकादमिक श्रेष्ठता, बेस्ट प्लेसमेंट, बेस्ट फैकल्टी तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर में उत्कृष्टता के आधार पर बेस्ट नर्सिंग कॉलेज का अवॉर्ड दिया गया है। यह कॉलेज भिलाई के हॉस्पीटल सेक्टर में भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा जेएलएनएच हॉस्पीटल एंड रिसर्च सेंटर (सेक्टर 9 बीएसपी हॉस्पीटल) के सहयोग से वर्ष 1986 से संचालित किया जा रहा है।

भिलाई/दुर्ग। राज्यपाल सुश्री अनुसूईया उइके रविवार रात दुर्ग में आयोजित शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण समारोह में शामिल हुई।  इस अवसर उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं को विभिन्न क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थाओं में ही देश का भविष्य निहित है। यहां जितना बेहतर काम होगा, उतना ही देश का भविष्य उज्ज्वल होगा। शैक्षणिक संस्थाएं जितने दायित्व के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वाह करेंगी, उतना ही बेहतर देश का भविष्य होगा। विश्व पटल में भारत की अलग पहचान बनेगी। महाविद्यालयों और स्कूलों में पढ़ाई की जितनी सुंदर व्यवस्था होगी और इस क्षेत्र में आ रही नई पद्धतियों को अपनाएंगी, शिक्षा का उतना ही विकास होगा। ऐसे सम्मान समारोह बहुत उपयोगी हैं। इससे शैक्षणिक संस्थाओं में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी और शिक्षा का स्तर बेहतर होता जाएगा। उन्होंने कहा कि आज जो सम्मान इन शैक्षणिक संस्थाओं को दिया गया है उससे इन्हें प्रोत्साहन मिलेगा। राज्यपाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति प्रधानमंत्री महोदय के मार्गदर्शन में तैयार की गई है। इसमें बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर है। बच्चों को पढ़ाई के साथ ही सांस्कृतिक विकास और कौशल विकास के लिए भी तैयार किया जाता है। बच्चे अपने परिवेश की बेहतर समझ हासिल करें और इसे सहेजने की दिशा में बढ़ सके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 की शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की दिशा में काम हो रहा है। आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल द्वारा पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, भिलाई को बेस्ट नर्सिंग कॉलेज का अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा राज्यपाल ने सम्मान समारोह में बेहतर प्रदर्शन कर रहे शैक्षणिक संस्था के प्रमुखों से मुलाकात कर उन्हें शुभकामनाएं भी दीं।

पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग की इस उपलब्धि पर भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी तथा पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग के चेयरमेन विजय कुमार गुप्ता ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, भिलाई अपनी स्थापना से निरन्तर नर्सिंग शिक्षण-प्रशिक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्टता के उच्च मापदंडों को स्थापित करने में सफल तथा सदैव अग्रणी रहा है। हमारा सदैव से यह प्रतिबद्ध प्रयास रहा है कि पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग को नर्सिंग के क्षेत्र में शिक्षण-प्रशिक्षण हेतु “इंस्टिट्यूट ऑफ एक्सीलेंस” के रूप में जाना जाये।

पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्रिन्सिपल प्रो. डॉ. अभिलेखा बिस्वाल ने इस अवार्ड का श्रेय कॉलेज के अनुभवी फैकल्टी मेम्बर्स की टीम, समस्त कॉलेज स्टाफ को देते हुए कहा कि यह उपलब्धि सभी के सम्मिलित प्रयासों, टीम वर्क, कार्य के प्रति समर्पण तथा हमारे प्रयासों को कॉलेज मैनेजमेंट द्वारा निरंतर दिए जा रहे सपोर्ट तथा मोटीवेशन का नतीजा है। उन्होंने बताया कि अबतक पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग के चार प्रोफेसर्स को नर्सिंग शिक्षण के क्षेत्र में फ्लोरेंस नाइटेंगल अवार्ड से राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जा चुका है जो कि स्वयं ही कॉलेज के नर्सिंग शिक्षण-प्रशिक्षण में श्रेष्ठता को दर्शाता है।

भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट के समस्त ट्रस्टीज सहित कॉलेज की वाइस-प्रिन्सिपल प्रो. डॉ श्रीलता पिल्ले, समस्त फैकल्टी मेम्बर्स तथा कॉलेज स्टाफ ने महाविद्यालय की इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपनी शुभकामनाएँ दी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.