Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय में संचालित विभिन्न कोर्सेस में सत्र 2022-23 हेतु प्रवेश जारी

0 181

यूजी कोर्सेस में प्रवेश हेतु प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 15 जून से 31 जुलाई तक…. पहली सम्पूर्ण प्रवेश सूची 1 अगस्त को होगी जारी …. एडमिशन 8 अगस्त तक।

भिलाई। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा भिलाई के हॉस्पीटल सेक्टर में संचालित भिलाई महिला महाविद्यालय में विभिन्न कोर्सेस के लिए प्रवेश जारी हैं। कॉलेज की प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन ने बताया कि यह महाविद्यालय अपने ऐकडेमिक एक्सीलेन्स तथा एक्स्ट्रा करीकूलर ऐक्टिविटीज के लिए सदैव से जाना जाता रहा है। वर्तमान में महाविद्यालय में यूजी कोर्सेस में बीएससी (होमसाइंस, बायोलॉजी, मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, माइक्रोबायोलॉजी, इंडस्ट्रीयल माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नालॉजी), बीकॉम, बीकॉम (कंप्यूटर एप्लीकेशन), बीसीए , बीए तथा पीजी कोर्सेस में एमएससी (फिज़िक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, ज़ूलॉजी, मैथ्स, टेक्सटाईल एण्ड क्लोथिंग, माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नालॉजी, कंप्यूटर साइंस, ह्यूमन डेवलपमेंट), एमकॉम, प्रोफेशनल कोर्स बीएड (सीजीव्यापम प्री-बीएड परीक्षा के आधार पर) तथा डिप्लोमा में पीजीडीसीए कोर्स संचालित हैं। कॉलेज की छात्राओं के लिए समय की मांग के अनुरूप साइंस, होमसाइंस, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस तथा बीएड विभागों द्वारा रेगुलर कोर्सेस के साथ-साथ एड-ऑन कोर्सेस भी चलाए जा रहे हैं जो की छात्राओं के समग्र व्यक्तित्व निर्माण में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं।

यूजी कोर्सेस में प्रवेश हेतु प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 15 जून से 31 जुलाई 2022 तक है जिसकी पहली सम्पूर्ण सूची 1 अगस्त को जारी की जाएगी जिसके आधार पर प्रवेश 8 अगस्त तक होंगे। इसमें बची हुई रिक्त सीटों हेतु सूची 10 अगस्त को जारी की जाएगी जिस पर 16 अगस्त तक एडमिशन्स होंगे। पीजी कोर्सेस के लिए एमकॉम तथा एमएससी प्रथम सेमेस्टर 29 जुलाई से 2 अगस्त तक सेकंड राउन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे तथा इसकी सूची 3 अगस्त को जारी की जाएगी और 5 अगस्त तक संबंधित महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। एमएससी होमसाइंस प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 जुलाई है जिसकी प्रवेश सूची 29 जुलाई को निकलेगी जिसके आधार पर 3 अगस्त तक एडमिशन होंगे। स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी हैं जो की 5 अगस्त तक किए जा सकेंगे। 6 अगस्त को लिस्ट निकलेगी और 10 अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

कॉलेज की वेबसाइट www.bmmbhilai.com, नोटिस बोर्ड, स्टूडेंट्स के व्हाटसएप ग्रुप्स में प्रवेश संबंधी सूचना को लगातार अपडेट किया जा रहा है। महाविद्यालय के प्रवेश द्वार पर हेल्पलाइन व कॉउन्सलिंग डेस्क भी बनाए गए हैं। यूजी तथा पीजी कोर्सेस में प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु छात्राओं को महाविद्यालय से पूर्व हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की वेबसाईट www.durguniversity.ac.in पर दिए गए निर्देशानुसार अपना रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। भिलाई महिला महाविद्यालय में प्रवेश संबंधी और विस्तृत जानकारी हेतु फोन नंबर 0788-2242699, 9406062321 तथा 7974257413 पर संपर्क किया जा सकता है जिस पर प्राचार्या सहित प्राध्यापकगण समस्त जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

गौरतलब है कि महाविद्यालय में संचालित विभिन्न कोर्सेस की छात्राएँ सदैव से यूनिवर्सिटी के टॉप मेरिट लिस्ट में सबसे अधिक स्थानों पर कब्जा जमा अपनी श्रेष्ठता सिद्ध करती रही हैं। इस बार की घोषित यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट में भी महाविद्यालय की 7 छात्राओं को गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ है वहीं कॉलेज की ही अन्य 36 छात्राएँ मेरिट लिस्ट में अग्रणी स्थान प्राप्त करने में कामयाब रही हैं। इस प्रकार भिलाई महिला महाविद्यालय विगत चार दशक से अधिक समय से एकडेमिक्स के क्षेत्र में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से यूनिवर्सिटी की प्रावीण्य सूची में निरंतर अपना दबदबा कायम किये हुए है।

भिलाई महिला महाविद्यालय में सबसे अधिक अनुभवी पीएचडी प्राध्यापकों द्वारा छात्राओं को उत्कृष्ट शैक्षणिक वातावरण में उच्च-स्तरीय शिक्षा तथा मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है। छात्राओं का कॉलेज होने के कारण महाविद्यालय के सुरक्षित वातावरण को ध्यान में रखते हुए यह कॉलेज पेरेंट्स तथा छात्राओं की पहली पसंद रहा है। महाविद्यालय के सम्पूर्ण वाई-फाई कॅम्पस में उपलब्ध विषय संबंधी पुस्तकों से समृद्ध लाइब्रेरी, बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर, अत्याधुनिक जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, विशाल ऑडिटोरीयम, इन-कॅम्पस सर्व-सुविधायुक्त हॉस्टल, हाइजीनिक मेस व कैन्टीन सुविधाएँ आदि कॉलेज की प्रमुख विशेषताएँ हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.