Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई के केंद्रों में टीकाकरण का आंकड़ा तीन लाख पार होकर 305766 तक पहुँचा

0 111

कोरोनावायरस के संक्रमण का खात्मा करने के लिए आवश्यक है टीकाकरण

भिलाईनगर। भिलाई के टीकाकरण केंद्रों में 305766 टीकाकरण हो चुका है। निगम की प्रशासनिक कार्य प्रणाली और नागरिकों के टीकाकरण के प्रति उत्साह के कारण यह संभव हो पाया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण अभियान निरंतर जारी है, कोविड का टीका लगाने लोग अपने क्षेत्र के नजदीकी केन्द्रों में पहुंच रहे है। अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने पूरा निगम प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम लगी हुई है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम करने हर संभव प्रयास किया जा रहा है, अभियान स्वरूप अधिक से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है।

निगम के प्रशासक एवं कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के निर्देश पर भिलाई निगम ने टीकाकरण के लिए अभियान छेड़ दिया है तथा निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के नेतृत्व में भिलाई में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर विभिन्न स्थानों पर टीकाकरण केंद्र संचालित किया जा रहा है, जहां लोग स्वफूर्त टीका लगाकर संक्रमण की रोकथाम में अपनी सहभागिता दे रहे है।

एक नजर में टीकाकरण के आंकड़े की बात करें तो 305766 टीकाकरण हो चुका है! जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र समूह के 108362, 45 प्लस वाले लोगों को 109728, 60 प्लस उम्र समूह के व्यक्तियों को 55973, फ्रंटलाइन वर्कर्स को 17901 तथा एचसीडब्ल्यू लोगों को 13802 टीकाकरण किया जा चुका है।

निगम क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्रों का जोन आयुक्त लगातार निरीक्षण करते हुए व्यवस्था को बनाए रखने आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे है। जितना अधिक टीकाकरण होगा उतना ही जल्दी कोरोना के संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी। लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विशेष अभियान के तहत टीकाकरण के लिए अब तक कई सारे केन्द्र बनाए जा चुके है, जहां महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरक्षित तरीके से टीका लगा रही है। टीकाकरण केन्द्रों में निगम क्षेत्र के पूरे वार्डों के नागरिक पहुंच रहे है और बेझिझक टीका लगवाकर अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। निगम का अमला टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया में अपना सहयोग कर रहे है ताकि टीका लगवाने आए लोगों को बिना कोई देरी किए शीघ्रता से टीका लग जाए। सभी टीकाकरण केन्द्रों का निगम आयुक्त तथा अधिकारी लगातार माॅनिटरिंग करते हुए फीडबैक ले रहे है ताकि केन्द्रों में कोई परेशानी न आए और टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से संचालित होता रहे। निगम क्षेत्र के नागरिक अपने-अपने क्षेत्र के नजदीकी टीकाकरण केंद्र में पहुंचकर आसानी से टीका लगवा रहे हैं।

टीकाकरण कार्य में नोडल अधिकारी सुनील अग्रहरी, स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा एवं सहायक स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली का अहम योगदान है। भिलाई के टीकाकरण केन्द्रों में विशेष टीकाकरण के लिये लोगों को प्रेरित करने आंगनबाड़ी कार्यकताओं एवं निगम कर्मचारी जागरूकता प्रसारित कर रहे है, इसके लिए वार्डों में शेड्यूल के मुताबिक मुनादी भी कराई जा रही है। कई केन्द्रों में कोविड का टीका लगवाने वालों का हौसला बढ़ाने सेल्फी पाइंट भी बनाए गए है। टीकाकरण के लिए सामाजिक सहयोग लगातार प्राप्त हो रहा है, हर वर्ग टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। भिलाई निगम ने दिव्यांग जनों के लिए भी टीकाकरण शिविर का आयोजन किया था, हर वर्ग के लोगों को सम्मिलित करने का प्रयास किया जा रहा है। भिलाई शहर वासियों की जागरूकता से टीकाकरण का आंकड़ा 305766 तक पहुंच चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.