Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय के शिक्षा विभाग ने मनाया शिक्षक दिवस

0 234

केक काटकर तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा खेलों का आयोजन कर बीएड प्रशिक्षुओं ने मनाया डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन

भिलाई। भिलाई महिला महाविद्यालय में बीएड कोर्स कर रही भावी शिक्षिकाओं ने महाविद्यालय के शिक्षा विभाग में भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रसिद्ध शिक्षाविद् डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के अवसर पर उन्हें स्मरण करते हुए “शिक्षक दिवस” का आयोजन किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ भिलाई महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन तथा महाविद्यालय के शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ मोहना सुशांत पंडित द्वारा दीप प्रज्ज्वलन तथा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर तथा डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया।

उपास्थित बीएड प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन ने कहा कि भावी शिक्षक के रूप में भविष्य में आप सभी का यह प्रमुख कर्तव्य होगा कि एक अच्छे शिक्षक बनकर आनेवाली पीढ़ी को सुशिक्षित और सुसंस्कारी बनाएँ। माता हमारी प्रथम गुरु होती है और जीवन में हमारी सफलता अपने गुरुओं से प्राप्त ज्ञान के कारण ही होती है। गुरुओं या शिक्षकों से प्राप्त ज्ञान और शिक्षा के बिना ये मानव जीवन सार्थक ही नहीं होता है। उन्होंने कहा कि हर किसी के जीवन में एक गुरु का होना बेहद आवश्यक है।

शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ मोहना सुशांत पंडित ने अपने सम्बोधन में शिक्षकों को सेल्फ अपडेट रहने के लिए किताबों और टेक्नॉलजी से सदैव जुड़े रहने को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक ही होता है जो अपने विद्यार्थी को ज्ञान प्रदान कर सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाता है और साथ ही सही-गलत का ज्ञान भी कराता है। भावी पीढ़ी में नैतिक मूल्यों को बढ़ाने पर उन्होंने विशेष रूप से जोर दिया।

कार्यक्रम के दौरान बीएड प्रशिक्षुओं ने अपनी शिक्षिकाओं का हैन्डमेड बुके तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया। कॉलेज की प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन तथा शिक्षा विभाग की समस्त शिक्षिकाओं ने संयुक्त रूप से केक काटा। इस अवसर पर बीएड प्रशिक्षुओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा अपनी शिक्षिकाओं के लिए विभिन्न खेलों का आयोजन भी किया।

इस अवसर पर शिक्षा विभाग की सहा. प्राध्यापिकाएँ हेमलता सिदार, भावना, नाजनीन बेग तथा काकोली सिंघा आदि विशेष रूप से उपस्थित थीं।

कार्यक्रम के सफल आयोजन में बीएड थर्ड सेमेस्टर की छात्राओं वंशिका, रेशमा सरकार, अरुणिमा, श्वेता, साफिया, प्रगति, तृप्ति, कुमुदनी, दामिनी, दुर्गेश्वरी, मुक्ता, पायल रजक, शीतल, संध्या, चंचल, श्वेता बंजारे, शिवांगी और नम्रता का विशेष योगदान तथा अन्य बीएड छात्राओं का सहयोग रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.