Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय में संचालित विभिन्न कोर्सेस में सत्र 2022-23 हेतु प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

0 207

महाविद्यालय में संचालित प्रायः सभी यूजी, पीजी तथा प्रोफेशनल कोर्सेस की छात्राओं ने अपने बेहतरीन एकडेमिक प्रदर्शन से यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट में निरन्तर अग्रणी स्थान प्राप्त किया है

भिलाई। वर्ष 1979 में स्थापित अविभाजित मध्यप्रदेश के प्रथम तथा वर्तमान में राज्य की छात्राओं के लिए प्रतिष्ठित कॉलेज भिलाई महिला महाविद्यालय में विभिन्न कोर्सेस के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है। कॉलेज की वेबसाइट www.bmmbhilai.com, नोटिस बोर्ड, स्टूडेंट्स के व्हाटसएप ग्रुप्स में प्रवेश संबंधी सूचना को लगातार अपडेट किया जा रहा है। महाविद्यालय के प्रवेश द्वार पर हेल्पलाइन व कॉउन्सलिंग डेस्क भी बनाए गए हैं। यूजी तथा पीजी कोर्सेस में प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु छात्राओं को महाविद्यालय से पूर्व हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की वेबसाईट www.durguniversity.ac.in पर दिए गए निर्देशानुसार अपना रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। भिलाई महिला महाविद्यालय में प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी हेतु फोन नंबर 0788-2242699, 9406062321 तथा 7974257413 पर संपर्क किया जा सकता है जिस पर प्राचार्या सहित प्राध्यापकगण समस्त जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

वर्तमान में महाविद्यालय में यूजी कोर्सेस में बीएससी (होमसाइंस, बायोलॉजी, मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, माइक्रोबायोलॉजी, इंडस्ट्रीयल माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नालॉजी), बीकॉम, बीकॉम (कंप्यूटर एप्लीकेशन), बीसीए , बीए तथा पीजी कोर्सेस में एमएससी (फिज़िक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, ज़ूलॉजी, मैथ्स, टेक्सटाईल एण्ड क्लोथिंग, माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नालॉजी, कंप्यूटर साइंस, ह्यूमन डेवलपमेंट), एमकॉम, प्रोफेशनल कोर्स बीएड (सीजीव्यापम प्री-बीएड परीक्षा के आधार पर) तथा डिप्लोमा में पीजीडीसीए कोर्स संचालित हैं। कॉलेज की छात्राओं के लिए समय की मांग के अनुरूप साइंस, होमसाइंस, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस तथा बीएड विभागों द्वारा रेगुलर कोर्सेस के साथ-साथ एड-ऑन कोर्सेस भी चलाए जा रहे हैं जो की छात्राओं के समग्र व्यक्तित्व निर्माण में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं।

कॉलेज की प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन ने बताया कि यह महाविद्यालय अपने ऐकडेमिक एक्सीलेन्स तथा एक्स्ट्रा करीकूलर ऐक्टिविटीज के लिए सदैव से जाना जाता रहा है। महाविद्यालय में संचालित विभिन्न कोर्सेस की छात्राएँ सदैव से यूनिवर्सिटी के टॉप मेरिट लिस्ट में सबसे अधिक स्थानों पर कब्जा जमा अपनी श्रेष्ठता सिद्ध करती रही हैं। इस बार की घोषित यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट में महाविद्यालय की 7 छात्राओं को गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ है वहीं कॉलेज की ही अन्य 36 छात्राएँ मेरिट लिस्ट में अग्रणी स्थान प्राप्त करने में कामयाब रही हैं।

कॉलेज में संचालित यूजी लेवल के कोर्सेस में बीकॉम की छात्रा अंजली कश्यप ने 81.33% तथा बीएससी होम साइंस की आर. सुमन ने 82.06% अंक प्राप्त कर मेरिट लिस्ट में प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया वहीं पीजी लेवल के कोर्सेस में एमएससी फिज़िक्स की छात्रा दीपशिखा सिन्हा ने 82.29% , एमएससी मैथ्स की श्वेता राय ने 86.50%, एमएससी ह्यूमन डेवलपमेंट की वंदना यादव ने 74.15%, एमएससी टेक्सटाइल एण्ड क्लोदिंग की अपर्णा श्रीवास्तव ने 79.2% तथा एमकॉम की प्रिया अग्रवाल ने 81.25% अंक हासिल कर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा हाल ही में घोषित 2019-20 की मेरिट लिस्ट में पहले स्थान पर कब्जा जमाकर यूनिवर्सिटी स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

गोल्ड मेडल हासिल की इन सात छात्राओं के अलावा विश्वविद्यालयीन मेरिट सूची के अन्य 36 स्थानों पर भिलाई महिला महाविद्यालय की यूजी, प्रोफेशनल तथा पीजी कोर्सेस कर रही छात्राओं का भी लाजवाब प्रदर्शन रहा। इसके अंतर्गत यूजी कोर्सेस में बीएससी मैथ्स की छात्रा वंदना ने विश्वविद्यालयीन मेरिट सूची में दूसरा, राहीराज निषाद ने तीसरा, प्रज्ञा राजपूत ने पाँचवा तथा तारांकिता ने दसवां स्थान हासिल किया। प्रोफेशनल कोर्स बीएड की कॉलेज छात्रा रश्मि पांडे ने विश्वविद्यालयीन मेरिट सूची में आठवाँ स्थान प्राप्त किया। पीजी लेवल के कोर्सेस में यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट में एमएससी फिज़िक्स में मोनिका मेश्राम, मेघा भट्ट, अंकिता शर्मा, शिखा साहू तथा श्रद्धा साहू ने क्रमशः दूसरा, चौथा, छठवाँ, आठवाँ और दसवां स्थान हासिल किया। एमएससी केमिस्ट्री में रेणुका बड़वाइक ने चौथा स्थान हासिल किया। एमएससी बॉटनी में पूजा सातपुते ने चौथा स्थान प्राप्त किया। एमएससी बायोटेक्नोलॉजी की छात्राएँ रानु घोष, भेषमाला वर्मा तथा उमा मेरिट लिस्ट में आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर रहीं। एमएससी मैथ्स की छात्रा एकता पांडे दूसरे स्थान पर, इतिशा वर्मा पाँचवे स्थान पर , रागिनी यादव तथा नेहा शर्मा संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर तथा अनीता साहू नौवें स्थान पर रहीं। एमएससी माइक्रोबायोलॉजी की मेरिट लिस्ट में डाली पिस्दा, पूजा भेंडीया और जागृति प्रसाद क्रमश: चौथे, छठवें और आठवें स्थान पर रहीं। एमएससी ह्यूमन डेवलपमेंट की किरण माहला, पेनुका साहू तथा लुकेश्वरी ने प्रावीण्य सूची में दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान प्राप्त किया वहीं एमएससी टेक्सटाइल एण्ड क्लोदिंग की छात्राएँ शिखा राजपूत, ज्योति देशलहरा तथा पूजा शर्मा क्रमशः दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहीं। एमएससी कंप्युटर साइंस की छात्राओं प्रीति प्रसाद, के. ज्योति, हर्षिला कामड़े, ज्योति बघेल तथा श्रुति मिश्रा ने यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट में क्रमशः तीसरा, छठवाँ, सातवाँ, आठवाँ और नौवां स्थान हासिल किया। एमकॉम की छात्राओं तेजल राठौर तथा पूनम देवी पांडे प्रावीण्य सूची में क्रमशः तीसरे और आठवें स्थान पर रहीं।

भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा भिलाई के हॉस्पिटल सेक्टर में संचालित भिलाई महिला महाविद्यालय में सबसे अधिक अनुभवी पीएचडी प्राध्यापकों की उपस्थिति से यहाँ पढ़ने वाली छात्राओं को उत्कृष्ट शैक्षणिक वातावरण में उच्च-स्तरीय शिक्षा तथा मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है। छात्राओं का कॉलेज होने के कारण महाविद्यालय के सुरक्षित वातावरण को ध्यान में रखते हुए यह कॉलेज पेरेंट्स तथा छात्राओं की पहली पसंद रहा है। महाविद्यालय में उपलब्ध विषय संबंधी पुस्तकों से समृद्ध लाइब्रेरी, बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर, अत्याधुनिक जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, विशाल ऑडिटोरीयम, इन-कॅम्पस सर्व-सुविधायुक्त हॉस्टल, हाइजीनिक मेस व कैन्टीन सुविधाएँ आदि कॉलेज की प्रमुख विशेषताएँ हैं। विदित हो कि भिलाई महिला महाविद्यालय विगत चार दशक से अधिक समय से एकडेमिक्स के क्षेत्र में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से यूनिवर्सिटी की प्रावीण्य सूची में निरंतर अपना दबदबा कायम किये हुए है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.