Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय में सत्र 2021-22 हेतु प्रवेश प्रक्रिया शुरू

0 192

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 अगस्त, प्रवेश संबंधी पहली लिस्ट निकलेगी 21 को

भिलाई। वर्ष 1979 में स्थापित अविभाजित मध्यप्रदेश के प्रथम तथा वर्तमान में छत्तीसगढ़ के प्रतिष्ठित छात्राओं के कॉलेज भिलाई महिला महाविद्यालय में विभिन्न कोर्सेस के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है। कॉलेज की प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन ने बताया कि यह महाविद्यालय अपने ऐकडेमिक एक्सीलेन्स तथा एक्स्ट्रा करीकूलर ऐक्टिविटीज के लिए सदैव से जाना जाता रहा है। महाविद्यालय में संचालित विभिन्न कोर्सेस की छात्राएँ सदैव से यूनिवर्सिटी के टॉप मेरिट लिस्ट में सबसे अधिक स्थानों पर कब्जा जमा अपनी श्रेष्ठता सिद्ध करती रही हैं। महाविद्यालय में वर्तमान में यूजी कोर्सेस में बीएससी (होमसाइंस, बायोलॉजी, मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, माइक्रोबायोलॉजी, इंडस्ट्रीयल माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नालॉजी), बीकॉम, बीकॉम (कंप्यूटर ऐप्लीकेशन), बीसीए , बीए तथा पीजी कोर्सेस में एमएससी (फिज़िक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, ज़ूलॉजी, मैथ्स, टेक्सटाईल एण्ड क्लोथिंग, माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नालॉजी, कंप्यूटर साइंस, ह्यूमन डेवलपमेंट), एमकॉम, बीएड (सीजीव्यापम प्री-बीएड परीक्षा के आधार पर) तथा पीजीडीसीए कोर्स संचालित हैं। छात्राओं के पूर्ण व्यक्तित्व विकास हेतु समय की मांग के अनुरूप साइंस, होमसाइंस, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस तथा बीएड विभागों द्वारा रेगुलर कोर्सेस के साथ-साथ ऐड-ऑन कोर्सेस भी चलाए जा रहे हैं।

महाविद्यालय में प्रवेश हेतु कॉलेज की वेबसाईट, नोटिस बोर्ड, स्टूडेंट्स के व्हाटसएप ग्रुप्स में प्रवेश संबंधी सूचना को लगातार अपडेट किया जा रहा है। महाविद्यालय के प्रवेश द्वार पर हेल्पलाइन व कॉउन्सलिंग डेस्क भी बनाए गए हैं। प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी हेतु मोबाईल नंबर 9425234503, 9977320250, 7828687394 तथा 9425244897 पर संपर्क किया जा सकता है जिस पर प्राचार्य तथा प्राध्यापकगण समस्त जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। यूजी तथा पीजी कोर्सेस में प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु छात्राओं को महाविद्यालय से पूर्व हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की वेबसाईट पर दिए गए निर्देशानुसार अपना रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 अगस्त है।

गौरतलब है कि भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा भिलाई के हॉस्पिटल सेक्टर में संचालित भिलाई महिला महाविद्यालय में सबसे अधिक अनुभवी पीएचडी प्राध्यापकों की उपस्थिति से यहाँ पढ़ने वाली छात्राओं को उत्कृष्ट शैक्षणिक वातावरण में उच्च-स्तरीय शिक्षा तथा मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है। महाविद्यालय में अनुभवी विषय विशेषज्ञों की उपस्थिति को देखते हुए हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग ने कॉलेज को विभिन्न विषयों के लिए रिसर्च सेंटर की मान्यता भी प्रदान की है। छात्राओं का कॉलेज होने के कारण अपनी बच्चियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह महाविद्यालय पेरेंट्स की पहली पसंद रहा है। महाविद्यालय में उपलब्ध विषय संबंधी पुस्तकों से समृद्ध लाइब्रेरी, बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, मल्टीपरपज़ हॉल, हॉस्टल, मेस सुविधाएँ व आधुनिक जिम्नेजियम कॉलेज की विशेषताएँ हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.