Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

आपका साल 2022 का वार्षिक अंक राशिफल

0 286

डेस्क। ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी जातक के भविष्य, स्वभाव और व्यक्तित्व का पता लगता है। जिस तरह हर नाम के अनुसार राशि होती है उसी तरह हर नंबर के अनुसार अंक ज्योतिष में नंबर होते हैं। अंकशास्त्र के अनुसार अपने नंबर निकालने के लिए आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, वही आपका भाग्यांक होगा। उदाहरण के तौर पर महीने के 2, 11 और 20 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 2 होगा। जानें कैसा रहेगा आपका साल 2022 –

अंक 1

अंक 1 वालों के लिए वर्ष 2022 अच्छा रहेगा। दृढ़ इच्छा शक्ति से अटके हुए कार्यों में प्रगति मिलेगी। रुके हुए कार्य पूरा होने की संभावना है। समाज में प्रसिद्धि भी मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए नया साल चुनौती भरा हो सकता है। शिक्षा में बाधाएं आ सकती हैं। क्रोध पर काबू रखें। शांति और समझदारी से कार्य करें। संतुलन बनाकर रखें। स्वास्थ्य की दृष्टि से फरवरी और मार्च का महीना उतार चढ़ाव भरा रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य बन सकेंगे। बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। यह साल आपके व्यक्तित्व में सुधार लाएगा। समय का सदुपयोग करें। इस साल वित्तीय स्थिति नियंत्रण में रहेगी। खर्च की अधिकता रहेगी। धन प्राप्ति के मार्ग बनेंगे। मेहनत से किए गए कार्यों के शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। इस साल परिवार के साथ समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा। अविवाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए यह साल उतार चढ़ाव भरा रहेगा।

भाग्यशाली रंग : सुनहरा, पीला, नारंगी। उपाय : गेहूं का दान दें। माणिक्य पहनना शुभ रहेगा। माता पिता का आशीर्वाद लें। सूर्यदेव की उपासना करें।

अंक 2

इस वर्ष आपको मेहनत के बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। नए कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे। कार्यक्षेत्र और व्यापार में साथियों के सहयोग से सफलता मिलेगी। बिना सोच-विचार किसी भी कार्य को न करें। महत्वपूर्ण मामलों में निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी से सलाह अवश्य कर लें। अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें। परिवार में वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहें। दूसरों के कार्य में हस्तक्षेप न करें। इस वर्ष अवविाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। साल के अंत में विवाह के योग बनेंगे। मन में भटकाव की स्थिति बन सकती है। नौकरी में अनुकूल अवसर सामने आएंगे। माता का सहयोग मिलेगा। आर्थिक रूप से मजबूती आएगी। इस वर्ष कई चुनौतियों भी सामने आ सकती हैं। बुद्धिमानी से कार्य करें, सफलता मिलेगी। नकारात्मक विचारों को मन में न आने दें। अनावश्य खर्चों पर नियंत्रण रखें। व्यापारिक यात्रा पर जाना हो सकता है। भावनाओं पर नियंत्रण रखें। मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। इस साल स्वास्थ्य संबंधी परेशानी लगी रहेंगी। मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकता है।

शुभ रंग : सफेद और गुलाबी। उपाय : इस साल जरूरतमंदों को चावल का दान करें। वृद्धजनों से आशीर्वाद प्राप्त करें।

अंक 3

इस वर्ष आपका मन रचनात्मक कार्यों में अधिक लगेगा। आर्थिक रूप से सुदृढ़ता आएगी। प्रापर्टी में निवेश कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति की संभावना है। कार्यक्षेत्र में साथियों और वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। मित्रों के सहयोग से अटके हुए कार्य भी बन सकेंगे। पारिवारिक सुख सामान्य बना रहेगा। इस साल मांगलिक कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार में किसी का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नया कार्य आरंभ करना चाहते हैं तो किसी अनुभवी से सलाह अवश्य कर लें। इस वर्ष व्यय की अधिकता रहेगी। बचत करने का प्रयास करें। कार्यक्षेत्र में उन्नति हो सकती है। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। दांपत्य जीवन में प्रेम बना रहेगा, लेकिन वाद-विवाद की स्थिति से बचें। परिवार के साथ समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा। इस वर्ष आपकी सामाजिक गतिविधियों में सक्रियता बढ़ेगी। मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकता है।

शुभ रंग : गुलाबी, पीला उपाय : महीने में एक बार किसी वृद्धाश्रम में केले का दान करें। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। पूर्णिमा के दिन चावल का दान करें।

अंक 4

यह वर्ष आपके जीवन में नया उत्साह और नई उमंग लेकर आएगा। इस साल स्वयं को केंद्रित रखें। इस साल खर्च की अधिकता रहेगी। मेहनत से किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी। वर्ष के आरंभ में परिवार में किसी बात पर अनबन हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए इस साल की शुरुआत बेहतर रहेगी। साल के मध्य में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। व्यापार में लाभ के अवसर सामने आएंगे। अविवाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। महिलाओं को कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है। साहस के साथ किए गए कार्य सफल होंगे। जो कार्य पिछले साल अटक गए थे, वह इस साल बन सकेंगे। किसी भी कार्य में जल्दबाजी न करें। आर्थिक सफलताएं मिलेंगी। बदलाव के अवसर सामने आएंगे। विद्यार्थियों को शोध के क्षेत्र में नए अवसर सामने आएंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। घर परिवार में किसी अतिथि का आगमन हो सकता है। उपहार मिल सकते हैं। विवादों की स्थिति से दूर रहें। शांत रहने का प्रयास करें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

शुभ रंग : नीला उपाय : पक्षियों को दाना डालें। पीला चंदन का प्रयोग करें। दिन में न सोएं।

अंक 5

इस वर्ष दृढ़ता और बुद्धिमानी के साथ कार्य करें। रचनात्मकता में वृद्धि होगी। इस साल लाभ के नए अवसर सामने आएंगे। व्यापार में नए अवसर मिलेंगे। नौकरी में नई जिम्मेदारियां आपको मिल सकती हैं। कार्यक्षेत्र और व्यापार में इस साल कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में उपलब्धियां मिल सकती हैं। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। उधार दिया पैसा वापस मिल सकता है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। अविवाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। नए निवेश का लाभ मिलेगा। इस साल माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। गलत फैसले नुकसान कर सकते हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। उचित दिशा में लिए गए निर्णय बदलाव लाएंगे। व्यापार में यह वर्ष सफलता दिलाएगा। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के अवसर मिल सकते हैं। यात्राओं के अवसर सामने आएंगे। परिवार और दोस्तों का साथ मिलेगा। व्यय की अधिकता रहेगी। इस वर्ष काम के दबाव से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकता है।

शुभ रंग : हल्का हरा, सफेद उपाय : पक्षियों को साबुत हरी मूंग दाल खिलाएं। सुबह सबसे पहले हरे रंग के खाद्य पदार्थों का सेवन करें। गायत्री मंत्र का जाप करें। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लें। जरूरतमंदों को दान दें। गाय को घास और हरा चारा खिलाएं।

अंक 6

इस वर्ष धार्मिक कार्यों और सामाजिक कार्यों के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी। सभी को प्रसन्न रखने का प्रयास करें। वाणी में सयंम बरतें। धार्मिक यात्राओं पर जाना हो सकता है। खर्च की अधिकता रहेगी। पिता का सहयोग प्राप्त होगा। बड़ों के प्रति आदरपूर्ण व्यवहार रखें। परिवार में उपहार प्राप्त होंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। संतान की ओर से प्रसन्नता प्राप्त होगी। परिवार में शुभ कार्य हो सकते हैं। इस साल आपको भाग्य का साथ मिलेगा। अनुकूल समय का लाभ मिलेगा। धार्मिक आयोजन में शामिल हो सकते हैं। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है। कार्यक्षेत्र में परेशानी आ सकती है। घर में कामकाज बढ़ेगा। बच्चों को प्रोत्साहित करने का प्रयास करें। परिवार में नई खुशियां मिलेंगी। शांति का अनुभव करेंगे। मेहनत से किए गए कार्यों के शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। इस साल साहस और आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। शुभ फल की प्राप्ति होगी। आय का प्रवाह बढ़ेगा। धन की समस्या नहीं होगी। अविवाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। परिवार के साथ संबंधों में सुधार आएगा। इस साल रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाएं। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें।

शुभ रंग : क्रीम और गुलाबी उपाय : गाय को हरा चारा दें। मिठाई और इत्र का दान करें।

अंक 7

यह वर्ष प्रगति प्रदान करने वाला रहेगा। इस साल आप कुछ अहम फैसले लेंगे। रुके हुए कार्य पूरे हो सकेंगे। मुश्किल कार्य भी बन सकेंगे। इस वर्ष मन प्रसन्न रहेगा। अविवाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। पुराने मित्रों से मुलाकात संभव है। महिलाओं को विशेष खरीदारी करने का अवसर मिलेगा। इस वर्ष साहस के साथ किए गए कार्यों के शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। दांपत्य जीवन में खुशियां रहेंगी। यह वर्ष स्वास्थ्य की दृष्टि से सामान्य रहेगा। बुजुर्गों का ध्यान रखें। विवादों की स्थिति से दूर रहें। मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं। गलती को स्वीकार करें। सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होगा। धन संबंधी समस्याएं दूर होंगी। आय का प्रवाह बेहतर रहेगा। इस साल व्यय की अधिकता रहेगी। मेहनत से किए कार्यों का शुभ परिणाम प्राप्त होगा। भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं। आर्थिक समस्याएं दूर रहेंगी। परिवार में खुशियों का वातावरण रहेगा। दांपत्य जीवन में कुछ परेशानी हो सकती है। मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकता है। एकाग्रता बनाए रखें। इस साल स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी दिनचर्या में सुधार लाएं।

शुभ रंग : स्लेटी उपाय : पक्षियों का दाना डालें। बुजुर्गों की सेवा करें। श्रीगणेश की पूजा करें। भाग्य में वृद्धि होगी। कुत्ते को मीठी चपाती दान दें।

अंक 8

इस वर्ष जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे। लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें। इस वर्ष अपनी प्रबंधन क्षमता का उपयोग करें। कार्यक्षेत्र में इस वर्ष स्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी। सहकर्मियों और अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। इस वर्ष अपनी भावनाओं को वश में रखें। मेहनत से किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। इस वर्ष शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। थकान हावी हो सकती है। नए निवेश करना चाहते हैं तो किसी अनुभवी से सलाह अवश्य कर लें। व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों में सुधार आएगा। दूसरों की मदद करें। जीवन में सकारात्मक बदलाव के अवसर सामने आएंगे। हर बाधा का सामना कर सकेंगे। यह साल कार्यक्षेत्र और व्यापार में चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन साहस बनाए रखें। आय का प्रवाह बना रहेगा। सही निर्णय लेने में सक्षम रहें। छात्रों को उच्च शिक्षा और विदेश जाने के अवसर मिलेंगे। आय के स्त्रोत बन सकेंगे। किसी कार्य में जल्दबाजी न करें। इस वर्ष अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

शुभ रंग : काला, उपाय : शनि मंदिर में दीया जलाएं, जरूरतमंदों को कंबल का दान करें। शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए काली उड़द की दाल का दान करें।

अंक 9

यह वर्ष अवसरों भरा रहेगा। अपने लक्ष्य को निर्धारित करें। आत्मविश्वास बनाए रखें। दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर सफलता प्राप्त होगी। आर्थिक मामलों में उपलब्धियां मिलेंगी। साथियों और अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। अविवाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। संतान संबंधी समस्याएं दूर होंगी। परिवार में धार्मिक कार्य आयोजित हो सकते हैं। इस वर्ष व्यर्थ की भागदौड़ और मानसिक तनाव से बचें। सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने का प्रयास करें। लक्ष्य के प्रति सचेत रहें। इस साल उतार चढ़ाव के अवसर सामने आएंगे। नकारात्मकता से दूर रहने का प्रयास करें। भावनाओं पर नियंत्रण रखें। आर्थिक मामलों में यह वर्ष आपके अनुकूल रहेगा। प्रयास के बाद सभी लक्ष्यों को पाने में सफल रहेंगे। व्यापारिक यात्राओं पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। सहकर्मियों और साथियों की मदद से बिगड़े हुए कार्य भी बन सकेंगे। इस वर्ष छात्रों को उच्च शिक्षा के अवसर मिलेंगे। करियर के लिहाज से यह वर्ष उपलब्धियों भरा रहेगा। अविवाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त होंगे। दांपत्य जीवन में कुछ अनबन हो सकती है। इस वर्ष अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें। नियमित स्वास्थ्य जांच कराते रहें।

शुभ रंग : लाल उपाय : गायत्री मंत्र का जाप करें। भूरे रंग की गाय को लाल गुड़ का दान करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.