Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

राष्ट्रीय गणित दिवस पर गवर्नमेंट वीवाईटी कॉलेज में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भिलाई महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने जीते पुरस्कार

0 157

भिलाई। गवर्नमेंट वीवाईटी ऑटोनॉमस कॉलेज, दुर्ग के गणित विभाग द्वारा 20 फरवरी 2023 को राष्ट्रीय गणित दिवस के उपलक्ष्य में गणित पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में भिलाई महिला महाविद्यालय की 20 छात्राओं ने भाग लिया।

गणित विषय पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता में भिलाई महिला महाविद्यालय की सुषमा (एमएससी चतुर्थ सेमेस्टर) ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। रंगोली प्रतियोगिता में पल्लवी नामदेव (बीएड चतुर्थ सेमेस्टर) ने द्वितीय तथा भाषण प्रतियोगिता में मीनल (बीएससी तृतीय वर्ष) ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इन प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र के साथ नगद 401/- रुपये की राशि प्रदान की गयी।

भिलाई महिला महाविद्यालय की प्रिन्सिपल डॉ संध्या मदन मोहन ने विजेताओं को उनकी इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों की इस उपलब्धि हेतु प्रेरित तथा तैयारी कराने में महाविद्यालय के गणित विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ आशा रानी दास सहित विभाग की अन्य सहा. प्राध्यापिकाओं डॉ रीना शुक्ला, डॉ सपना ठाकुर, एम भाग्यलक्ष्मी और ज्योति शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष 20 फरवरी को भारतीय गणित दिवस अथवा राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है। गणितीय प्रतिभा के
धनी श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के अवसर पर यह दिवस मनाया जाता है। श्रीनिवास रामानुजन एक स्व-शिक्षित गणितज्ञ थे जिन्होंने गणित की दुनिया में असाधारण योगदान दिया। एस रामानुजन अपने समय के प्रतिभाशाली गणितज्ञों में से एक थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.