Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

शेयर बाजार में दिखा उतार-चढ़ाव, सेंसेक्स 54,525 के स्तर पर हुआ बंद

0 23

आज बाजार आखिरी घंटे में निचले स्तर से सुधरकर बंद हुआ। सेंसेक्स 29 अंको की गिरावट के साथ 54,525 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी निचले स्तर से 120 अंक सुधरकर 16,280 के स्तर पर बंद हुआ।

मुंबई। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 28.73 अंक यानी 0.05 प्रतिशत फिसलकर 54,525.93 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 2.15 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 16,282.25 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में करीब 4 प्रतिशत बढ़त के साथ सर्वाधिक लाभ में टाटा स्टील का शेयर रहा। इसके अलावा एनटीपीसी, पावर ग्रिड, रिलायसं इंडस्ट्रीज और बजाज फिनसर्व में प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में कोटक बैंक, बजाज ऑटो, सन फार्मा और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। आज के सेशन में मेटल,तेल-गैस और शुगर शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। जबकि फार्मा, बैंकिंग और ऑटो शेयरों में बिकवाली रही।

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग और तोक्यो लाभ में रहे जबकि सियोल में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 70.74 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

बाजार विशेषज्ञों का मानना है की गुरुवार को हमें बाजार में और कंसोलिडेशन देखने को मिल सकता है । वीकली एक्सपायरी की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव भी रहेगा। मिड और स्म़ॉलकैप में आई हालिया गिरावट ने निवेशकों को चौंकन्ना कर दिया है। ट्रेडर्स को यह सलाह दी जा रही है कि इस समय लॉर्ज कैप और क्वालिटी मिडकैप शेयरों पर ही दांव लगाएं और जब तक बाजार स्थिर ना हो जाए तब तक कुछ शॉर्ट पोजिशन भी बनाएं। निवेशकों को हालिया गिरावट से डरने की जरुरत नहीं है और इस गिरावट को क्वालिटी शेयरों में पैसा लगाने का मौका समझना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.