Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

वैज्ञानिकों ने विकसित की नई तकनीक…भोजन का सेहत पर अच्छा-बुरा असर बताएगा फूड कम्पास

0 299

डेस्क न्यूज। अब आप के लिए यह जानना आसान होगा कि आप जो खा रहे हैं वह सेहतमंद है या नहीं। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा फूड कम्पास बनाया है जो आपको भोजन में पोषक तत्वों की मौजूदगी के बारे में जानकारी देगा। टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के फ्रीडमैन स्कूल ऑफ न्यूट्रिशन साइंस एंड पॉलिसी के वैज्ञानिकों ने इस फूड कम्पास को विकसित किया है।

यह फूड कम्पास उपभोक्ता को खाद्य कंपनियों, रेस्तरां और कैफेटेरिया में स्वस्थ भोजन को चुनने में मदद करेगा। साथ ही अधिकारियों को जन पोषण नीति बनाने में सहायता प्रदान करेगा। यह अध्ययन नेचर जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

फूड कम्पास नया पोषक तत्व प्रोफाइलिंग सिस्टम है। इसे तीन साल में तैयार किया गया है। इससे आप यह जान सकेंगे कि कैसे खाद्य पदार्थों की विभिन्न विशेषताओं का स्वास्थ्य पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

8032 खाद्य पदार्थों को जांचकर बनाया 


नए फूड कम्पास प्रणाली को बनाने के बाद अमेरिका में मौजूद 8032 खाद्य पदार्थों की जांच की गई। यह 54 पोषण संबंधी विशेषताओं के आधार पर स्कोर देता है, जो कुपोषण, डायबिटीज, हार्ट और कैंसर जैसी खानपान संबंधी बीमारियों से जुड़ी हैं। इस प्रणाली का कंसेप्ट तैयार करने वाले प्रोफेसर दारीश मोजफेरियन के मुताबिक फूड कंपास लोगों को स्वस्थ विकल्प चुनने, कंपनियों को सेहतमंद उत्पाद बनाने को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किया गया है। 

फायदों और कमियों के आधार पर नंबर देगा


शोधकर्ताओं ने बताया कि यह एक ऐसी प्रणाली है जो खाद्य पदार्थों को उनके संभावित फायदों और कमियों के आधार पर 100 में से कोई नंबर देता है। 
– 70 से ज्यादा नंबर वाले खाद्य पदार्थों को भोजन में काफी महत्व देना चाहिए। 
– 31 से 69 नंबर वाले खाद्य और पेय पदार्थों का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।
– 30 या उससे कम नंबर वाली खाद्य वस्तु का एकदम कम या नहीं उपयोग करना चाहिए।

स्नैक्स और मिठाई सबसे नुकसानदायक


फूड कम्पास में सबसे कम नंबर वाली खाद्य वस्तुएं स्नैंक्स और मिठाई थीं। इन दोनों खाद्य वस्तुओं का औसत नंबर 16.4 था। इंस्टेंट नूडल्स को सोडियम की बहुत ज्यादा मात्रा के कारण 100 में से सिर्फ 1 स्कोर दिया गया है। इसके अलावा सेहत पर असर के मामले में सोया सॉस के साथ व्हाइट राइस, आइस्क्रीम जितना ही नुकसानदायक है।

सबसे सेहतमंद


सबसे ज्यादा नंबर सब्जियों, फलों, ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और लेग्यूम को मिले। जहां फलों का औसत नंबर 73.9 था। जबकि सभी कच्चे फलों का नंबर 100 था। वहीं सब्जियों का 69.1, ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और लेग्यूम का 78.6 था। मीट श्रेणी में सीफूड (67) और पोल्ट्री (42.7) को अच्छा माना गया है।

यह फायदा होगा


– खाद्य उद्योग को पोषक और सेहतमंद भोजन तैयार करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
– प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और स्नैक्स बनाने में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं में सुधार हो सकेगा।
– पैकेज लेबलिंग, चेतावनी लेबल, और बच्चों के विज्ञापन को लेकर बनी नीतियों में सुधार होगा।
– रेस्तरां, स्कूल, दफ्तर और अस्पताल कैफेटेरिया को स्वस्थ भोजन विकल्प के लिए प्रेरित करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.