Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय में इंटरनेशनल डे ऑफ डेमोक्रेसी मनाया गया

0 116
  • लोकतंत्र पर हुई बौद्धिक वैचारिक संगोष्ठी

भिलाई। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा सेक्टर 9 में संचालित भिलाई महिला महाविद्यालय में “इंटरनेशनल डे ऑफ डेमोक्रेसी” मनाया गया इस अवसर पर संबंधित विषय पर बौद्धिक चर्चा का आयोजन किया गया। भिलाई महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन ने प्रतिभागी स्टाफ मेम्बर्स से अपने विचार शेयर करते हुए कहा की हम भारतीय विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत में विभिन्न जाति, धर्मों, भाषाओं और विचारों के लोग निवास करते हैं फिर भी यहाँ की लोकतान्त्रिक प्रणाली की वजह से हमारा देश शांति और सद्भाव का विश्व में सबसे अच्छा उदाहरण है। हमारा देश महापुरुषों और गुरुओं की भूमि है, चाहे वह टेक्नॉलजी का क्षेत्र हो या योग का। हमारे देश में प्रति पाँच वर्षों में होने वाले आम चुनाव हमारी मजबूत लोकतान्त्रिक प्रणाली को प्रदर्शित करते हैं और सम्पूर्ण विश्व के लिए एक मिसाल हैं।

डॉ भावना पांडे ने कहा की हमें अपने कर्तव्यों और अधिकारों का भली-भांति ज्ञान होना चाहिए। डॉ आशा रानी दास ने कहा की लोकतंत्र में समानता का अधिकार मायने रखता है। डॉ निशा शुक्ला ने लोकतंत्र का अर्थ समझाते हुए कहा की लोकतंत्र से तात्पर्य जनता का, जनता के द्वारा और जनता के लिए चुनी गयी सरकार है। इस बौद्धिक संगोष्ठी का समापन करते हुए डॉ सुनीता जी राव ने प्राचार्या सहित समस्त प्रतिभागी स्टाफ मेम्बर्स का उनके विचारों को अभिव्यक्त करने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया।

गौरतलब है की अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस (इंटरनेशनल डे ऑफ डेमोक्रेसी) प्रति वर्ष 15 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह लोकतंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने और बनाए रखने और दुनिया में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करने के लिए 2007 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से स्थापित किया गया था। 2021 में अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस का विषय “भविष्य में संकटों का सामना करने में लोकतान्त्रिक लचीलापन को मजबूत करना है” रखा गया है। वर्तमान परिदृश्य में यदि वैश्विक स्तर पर देखा जाये तो अफ़ग़ानिस्तान में तालिबानी कब्जा होने से इस वर्ष इस दिवस पर लोकतंत्र विषय पर वैचारिक मंथन और भी अधिक प्रासंगिक हो जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.