Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय के शिक्षा विभाग में बेसिक कम्प्यूटर नॉलेज पर 15-दिवसीय वैल्यू ऐडेड कोर्स का शुभारंभ

0 166

भिलाई महिला महाविद्यालय की बीएड की छात्राएँ 15-दिवसीय नि:शुल्क वैल्यू ऐडेड कोर्स के माध्यम से कर रहीं अपनी कम्प्यूटर स्किल्स विकसित

भिलाई। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा हॉस्पीटल सेक्टर में संचालित भिलाई महिला महाविद्यालय के शिक्षा विभाग में बेसिक कम्प्यूटर नॉलेज विषय पर 15-दिवसीय वैल्यू ऐडेड कोर्स प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए भिलाई महिला महाविद्यालय की प्रिन्सिपल डॉ संध्या मदन मोहन ने उपस्थित बीएड प्रशिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज किसी भी जॉब में पहली आवश्यकता कम्प्यूटर का ज्ञान हो गया है। इसके अलावा डाक्यूमेन्टेशन, डिजिटलाजेशन आदि कार्यों के लिए बेसिक कम्प्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि डिजिटलाजेशन के माध्यम से हम कागजों के उपयोग को कम से कम कर इसके निर्माण में आने वाले पेड़ों को भी कटने से बचा सकते हैं और पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ मोहना सुशांत पंडित जिनके निर्देशन में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया ने उपस्थित बीएड कोर्स की छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि कम्प्यूटर का उपयोग काम करने के कुशल तरीके को बढ़ावा देता है। कम्प्यूटर का उपयोग व ज्ञान मानव को वह दक्षता प्रदान करता है जो उनके कार्य में उत्प्रेरक का कार्य करती है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने से डिजिटलाइजेशन का कार्य ज्यादा हो जाएगा इसलिए सभी के लिए बेसिक कंप्यूटर नॉलेज होना अति आवश्यक है।

कोर्स के पहले दिन महाविद्यालय की ओर से इस कोर्स की ट्रेनर काकोली सिंघा में 15-दिवसीय पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आयोजित कोर्स के दौरान छात्राओं को बेसिक कम्प्यूटर नॉलेज के अंतर्गत एमएस एक्सेल, एमएस वर्ड, मल्टीमीडिया, टेबल मैनेजमेंट आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी जिसका ज्ञान छात्राओं के दिन-प्रतिदिन के कार्यों एवं जॉब की दृष्टि से भी अत्यंत लाभकारी होगा।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षा विभाग की सहा. प्राध्यापिका हेमलता सिदार ने तथा आभार प्रदर्शन काकोली सिंघा ने किया। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की सहा. प्राध्यापिका भावना का सहयोग रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.