Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

स्टॉक मार्केट में वॉरेन बफे के ये 5 गोल्डन टिप्स अपनाकर बनें अमीर

0 112

वारेन बफे के 91वें जन्मदिवस पर उनसे सीखें निवेश के खास टिप्स

how to earn money and become rich from stoke know five investment tips from warren buffett

बिजनेस डेस्क। शेयर बाजार में नए निवेशक पैसा लगाने से डरते हैं। लेकिन दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में शामिल वॉरेन बफे की सोच कुछ अलग है। 30 अगस्त को वे 91 साल के हो गए हैं और उम्र के इस पड़ाव पर भी वे दुनिया भर के निवेशकों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। शेयर बाजार से घबराने वाले निवेशक अगर बफे के निवेश के मंत्र को अपनाएं तो उनका पैनिक खत्म हो सकता है। वह बाजार में गिरावट को डर के रूप में नहीं लेते। बल्कि उनका कहना है कि गिरावट हमेशा आगे के लिए निवेश का मौका लाती है। वॉरेन बफे की ऐसी ही 5 गोल्डन टिप्स के बारे में उनके जन्मदिवस के अवसर पर जानें :

मंत्र 1

जब बाजार गिर रहा हो तो निवेशक को खुद को शांत रखना चाहिए और हड़बड़ी में शेयर बेचने का कदम बिल्कुल नहीं उठाना चाहिए। निवेशकों को निवेश के बेसिक्स यानी शेयर खरीदो और लंबे वक्त तक रखो को फॉलो करना चाहिए। गिरावटें आई हैं और आगे भी आएंगी। कोई नहीं बता सकता कि ऐसा कब होगा। इसलिए बाजार पर बारीकी से नजर रखने और घबराने के बजाय खुद को शांत रखते हुए हड़बड़ी न दिखाएं।

मंत्र 2

जब दूसरे लोग बाजार में लालची हो रहे हैं तो आप डरपोक बन जाएं, जब बाकी लोग डर रहे हों तो आप लालची हो जाएं। हमेशा ऐसे काबिल मैनेजर्स को साथ रखना चाहिए, जिनके हित आपसे मिलते हों। ऐसा निवेश करें जो पूरी जिंदगी के लिए हो, जो आपको हमेशा प्रॉफिट देता रहे।

मंत्र 3

दूसरे निवेशकों को देखकर बाजार में पैसा नहीं लगाना चाहिए। उनके मुताबिक निवेश तभी करें जब आपको इस बारे में समझ हो। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर ध्‍यान नहीं देना चाहिए। शेयर बाजार में अफवाहें बहुत चलती हैं। उनके मुताबिक यह बेहतर है कि अच्छी कंपनी का शेयर फेयर प्राइस पर है तो निवेश किया जाए, न कि फेयर कंपनी का शेयर ज्यादा भाव पर खरीदें।

मंत्र 4

खुद में यकीन करें कि आप एक सफल निवेशक बन सकते हैं। अपने पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई करें। अलग-अलग अच्छी कंपनियों में पैसा लगाएं, जिससे जोखिम कम होगा। अगर आप खुद को एक ऐसी नाव में पाते हैं जो लगातार लीक हो रही है तो उसके सुरागों को बंद करने में लगने वाली एनर्जी नाव को बदलने में लगने वाली एनर्जी से कम प्रोडक्‍टि‍व होगी।

मंत्र 5

एक दिन के ट्रेडर बनने की बजाए लंबी अवधि का लक्ष्य लेकर बाजार में आएं। लक्ष्य पूरा होने तक इंतजार करें, संयम रखने से ही पैसा बढ़ता है। ज्‍यादा रिटर्न की लालच न रखें, अगर 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें। बाजार में निवेश किया है तो सामंजस्य और सब्र जरूरी है। ज्यादातर निवेशक ऐसा न करके अपने ही दुश्मन बन जाते हैं। संयम रखने से ही निवेश बढ़ता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.