Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

भिलाई महिला महाविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेस में प्रवेश जारी

0 254

राज्य सरकार ने कॉलेजों में एडमिशन की डेट 30 सितम्बर तक बढ़ायी…..पूर्व जारी प्रवेश सूचियों में स्थान प्राप्त स्टूडेंट्स के अभी भी हो रहे एडमिशन…

भिलाई। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट, भिलाई द्वारा हॉस्पीटल सेक्टर में संचालित भिलाई महिला महाविद्यालय में विभिन्न यूजी तथा पीजी कोर्सेस हेतु प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए भिलाई महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन ने बताया की हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग में 1 सितम्बर 2021 से स्नातक प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं के विभिन्न कोर्सेस में प्रवेश हेतु एडमिशन पोर्टल खुल चुका है जिसकी ऑनलाइन आवेदन की अंतिम निर्धारित तिथि 7 सितम्बर 2021 है। भिलाई महिला महाविद्यालय में प्रवेश हेतु किन्हीं कारणों से पूर्व में ऑनलाइन आवेदन करने से वंचित रह गयी छात्राएँ यूनिवर्सिटी के एडमिशन वेबपोर्टल पर शीघ्र रजिस्ट्रेशन कर इसका लाभ उठा सकती हैं। उन्होंने बताया की छत्तीसगढ़ में कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए राज्य सरकार ने प्रवेश की तारीख बढ़ा दी है। अब कॉलेजों में 30 सितंबर तक एडमिशन हो सकेंगे। इसके अंतर्गत सामान्य स्तर पर कॉलेज में 17 सितंबर तक प्राचार्य खुद प्रवेश करा सकेंगे। जबकि कुलपति के अनुमति से 30 सितंबर तक दाखिला हो सकेगा जिसकी प्रवेश प्रक्रिया भी महाविद्यालय स्तर पर ही पूर्ण की जाएगी।

पूर्व में जारी प्रवेश सूचियों में स्थान प्राप्त छात्राओं का अभी भी हो रहा एडमिशन….

प्राचार्या डॉ संध्या मदन मोहन ने स्पष्ट किया की हालांकि नए एडमिशन्स हेतु रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया यूनिवर्सिटी के एडमिशन पोर्टल के खुलते ही 1 सितम्बर से प्रारंभ हो चुकी है परंतु भिलाई महिला महाविद्यालय द्वारा पूर्व में प्रवेश हेतु जारी की गयी सूचियों में स्थान प्राप्त छात्राएँ अभी भी संबंधित कोर्स में कॉलेज में सीट की उपलब्धता की स्थिति में प्रवेश प्राप्त कर सकती हैं। पूर्व में घोषित प्रवेश सूचियों में स्थान प्राप्त ऐसी सभी छात्राओं के लिए कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया सतत् रूप से जारी है जिसके अंतर्गत छात्राएँ प्रवेश ले रही हैं। ऐसी सभी छात्राएँ जिनके नाम प्रवेश हेतु जारी पूर्व सूचियों में हैं वे महाविद्यालय में शीघ्र संपर्क कर अविलंब अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर लें। प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी हेतु मोबाइल नंबर 9425234503, 9977320250, 7828687394 तथा 9425244897 पर संपर्क किया जा सकता है जिस पर प्राचार्य तथा प्राध्यापकगण छात्राओं को प्रवेश संबंधी मार्गदर्शन प्रदान कर समस्त जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

क्यों बढ़ी एडमिशन डेट ?

राज्य के विभिन्न महाविद्यालयों में एडमिशन की धीमी गति को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है। यदि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की बात करें तो इसके अंतर्गत आने वाले 141 महाविद्यालयों में यूजी प्रथम वर्ष के विभिन्न कोर्सेस में उपलब्ध करीब 37000 सीट्स में अब तक 20000 के करीब सीटें भरी हैं जो की लगभग 54 प्रतिशत के करीब है वहीं हेमचंद विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कई प्रतिष्ठित शासकीय एवं स्थापित निजी महाविद्यालयों की भी कुल सीट्स की अब तक 37 से 40 प्रतिशत सीटें ही भर पायी हैं। पूरे राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों की कमोबेश ऐसी ही स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने आदेश जारी करते हुए राज्य के सभी महाविद्यालयों में प्रवेश की तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय लिया।

क्या लिखा है राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश में…..

राज्य सरकार द्वारा जारी दो बिन्दू के आदेश में यह उल्लेखित किया है की छत्तीसगढ़ राज्य के शैक्षणिक संस्थाओं हेतु सत्र 2021-22 हेतु प्रवेश मार्गदर्शिका जारी की गयी है। कोविड-19 संक्रमण एवं पोस्ट-कोविड प्रभाव के कारण एवं छात्र हित में सीट रिक्त रहने की स्थिति में प्रवेश हेतु प्राचार्य स्तर से दिनांक 17.09.2021 तक एवं कुलपति की अनुमति से दिनांक 30.09.2021 तक प्रवेश दिए जाने की तिथि में राज्य शासन एतद द्वारा वृद्धि करने की अनुमति प्रदान करता है। इस आदेश के आधार पर कार्यालय आयुक्त, उच्च शिक्षा द्वारा राज्य शासन के जारी आदेश के बिंदुओं को उल्लेखित करते हुए राज्य के समस्त महाविद्यालयों के कुलसचिवों तथा समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्यों को शासन निर्देशानुसार कार्यवाही करते हुए स्वीकृत सीट्स के विरुद्ध शत-प्रतिशत प्रवेश कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करने हेतु पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.