Ultimate magazine theme for WordPress.

Breaking

एबीपी-सी वोटर सर्वे के अनुसार यूपी में फिर बनेगी भाजपा की सरकार

0 89

यूपी में लोगों का योगी पर भरोसा दिख रहा बरकरार

यूपी में जल्द हो सकती है बेसिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती, योगी सरकार ने बनाई तीन सदस्यीय समिति

नई दिल्ली (एजेंसी)। यूपी में विधानसभा का चुनाव अगले साल की पहली तिमाही में होने वाला है। लोगों का मूड जानने के लिए एबीपी-सी वोटर ने सर्वे किया है। सर्वे के नतीजे बताते हैं कि यूपी में फिर से बीजेपी को सत्ता मिल सकती है। यूपी के लोगों का सीएम योगी पर भरोसा बरकरार है। हालांकि सीटों की संख्या कुछ घटती दिख रही है। बीजेपी को केंद्र में 2024 में फिर से आने के लिए भी यूपी जीतना जरूरी है। यहां सबसे ज्यादा 80 लोकसभा की सीटें है। 

सर्वे के अनुसार उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 259 से 267 सीटें मिल सकती है, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 109-117 सीटें मिलती दिख रही हैं। बीएसपी को 12-16 सीटें, कांग्रेस को 3-7 सीटें और अन्य को 6-10 सीटें मिल सकती है। पिछली बार बीजेपी को 325 और सपा को 48 सीटें मिली थीं। बसपा को 19 और कांग्रेस को सात सीटें हासिल हुईं थीं। नुकसान और फायदे की बात करें तो बीजेपी को 62 से 65  सीटों का नुकसान हो रहा है। जबकि समाजवादी पार्टी को इतनी ही सीटों का फायदा होता दिख रहा है। बसपा को पांच और कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान हो रहा है।

वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को करीब 42 फीसदी, समाजवादी पार्टी गठबंधन को 30 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 16 फीसदी, कांग्रेस को 5 फीसदी और अन्य को 7 फीसदी वोट शेयर हासिल हो सकता है। 

उत्तर प्रदेश में किस मुद्दे पर जनता वोट करेगी, इसके जवाब में 3 फीसदी ने बताया भ्रष्टाचार, 39 फीसदी ने बेरोजगारी, 26 फीसदी ने महंगाई, 19 फीसदी ने किसान, 10 फीसदी ने कोरोना और 3 फीसदी ने अन्य मुद्दा बताया है। 

सर्वे के दौरान 45 फीसदी लोगों ने कहा कि वह यूपी में योगी सरकार के कामकाज से काफी संतुष्ट हैं। 20 फीसदी लोगों ने कहा कि कम संतुष्ट हैं, 34 फीसदी ने कहा कि वे असंतुष्ट है। जबकि एक फीसदी ने बताया कि वह कुछ नहीं बता सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.